Skip to main content

ग्राउंड रिपोर्ट: 'रकबर को मना किया था कि अलवर मत जाओ, हालात ठीक नहीं हैं'

कुछ लोग गौ तस्करी के लिए राजस्थान से हरियाणा की तरफ़ पैदल जा रहे हैं."रक़बर के क़त्ल के मामले में राजस्थान के अलवर ज़िले के रामगढ़ थाने को पहली ख़बर यही मिली थी.एफ़आईआर के मुताबिक़ घटना की ख़बर देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर मिली. ख़बर किसी नवल किशोर शर्मा नाम के शख़्स ने दी थी.

पुलिस का कहना है कि रकबर को इसी इलाक़े के रहने वाले कुछ लोगों ने इतना पीटा था कि सरकारी अस्पताल जाते-जाते उन्होंने दम तोड़ दिया.घटना लालावंडी के जंगलों के पास की है जहाँ से पुलिस ने दो हमलावरों को मौक़ा-ए-वारदात से गिरफ़्तार किया.

एफ़आईआर में ये भी कहा गया है कि रने से पहले रकबर ने अपने बयान में अज्ञात लोगों के हमले की बात कही थी.इस बयान को एफ़आईआर में दर्ज किया गया है. इस मामले में पुलिस को सूचना देने वाले नवल किशोर विश्व हिन्दू परिषद से जुड़े बताए जाते हैं.घटनास्थल से गिरफ़्तार किए गए अन्य लोगों का संबंध दूसरे हिन्दू संगठनों से बताया जा रहा है. इस बात का पता चलने पर ये मामला राजनीतिक रंग भी ले चुका है.

दूसरी तरफ़ इस मामले में राज्य के बीजेपी विधायक ज्ञान देव आहूजा ने अपने बयान से पुलिस को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है.पत्रकारों से बात करते हुए आहूजा ने बताया है कि उनके कार्यकर्ताओं ने रकबर को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था.उनका ये भी कहना है कि जिस वक़्त कार्यकर्ताओं ने रकबर को पकड़ा उसने भागने की कोशिश की और उसी में वो घायल भी हो गया.

आहूजा का आरोप है कि रकबर को पुलिस के हवाले कर दिया गया था.वहीं, मामले में दूसरा मोड़ तब आया जब पुलिस को ख़बर देने वाले नवल किशोर ने एक बड़े हिंदी अख़बार को बयान दिया कि वो भी पुलिस के साथ घटना स्थल पर गए थे.उनके हवाले से अख़बार ने लिखा है कि एक बजे रात के आस-पास पुलिस दल ने रकबर को अपने क़ब्ज़े में ले लिया था.

मगर उनका आरोप है कि जब रकबर को अलवर ज़िले के रामगढ़ स्थित सरकारी अस्पताल में ले जाया गया, उस वक़्त सुबह के चार बज रहे थे जबकि घटनास्थल से अस्पताल की दूरी मात्र चार से पांच किलोमीटर ही है.
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी ये भी कहा जा रहा है कि गायों को गौशाला पहुंचाने में से ज़्यादा वक्त रकबर को अस्पताल पहुंचाने में लगा है.

पुलिस ने अपनी प्राथमिकी में घटनास्थल से गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम भी सार्वजनिक किए हैं और रविवार को पुलिस ने दावा किया कि रकबर पर हमला करने की घटना में शामिल व्यक्ति को भी गिरफ़्तार किया गया है.
वहीं, रकबर के साथ दुधारू गाय लेकर आने वाले असलम ने किसी तरह ख़ुद को हमलावरों के चंगुल से छुड़ाने में कामयाबी हासिल की और वो रात के अँधेरे में खेतों और जंगलों से होते हुए किसी तरह अपनी जान बचा पाए.
बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि रकबर की मौत की ख़बर उन्हें सुबह गांव लौटकर ही मिल पाई.

मगर इसी बीच मेवात की पुलिस अधीक्षक नाज़नीन भसीन ने अलवर के एसपी से व्यक्तिगत रूप से बात की और कहा कि असलम का रामगढ़ जाना मुमकिन नहीं है क्योंकि उसे भी अपनी जान को ख़तरा हो सकता है.
इसलिए मेवात की पुलिस अधीक्षक की पहल पर रविवार की दोपहर राजस्थान की पुलिस मेवात के फेरोज़पुर झिरका थाने पहुँची जहां असलम का बयान दर्ज किया गया.

Comments

Popular posts from this blog

वुसत का ब्लॉग: 'थैंक्यू डोनल्ड ट्रंप! ... दुनिया क्या से क्या हो गई'

अब तो मैं भी सोचने लगा हूँ कि जब तक डो नल्ड ट्रंप साह ब अमरीका के राष्ट्रपति हैं, किसी और को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हाथ-पाँव हिलाने की क्या ज़रूरत है. भले ही वो अल-क़ायदा क्यों न हो. आप सोचिए कि 9/11 को अल-क़ायदा ने अमरीका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से विमान क्यों टकराया, ताकि अमरीका में और फिर बाकी दुनिया में चैन सुकून ख़त्म हो जाए. उसके बाद भी अल-क़ायदा और फिर इस्लामिक स्टेट को क्या-क्या पापड़ बेलने पड़े! मगर संसार फिर भी आतंकवाद के ख़िलाफ़ एकजुट ही रहा. वो अलग बात है कि इस चक्कर में इराक़, अफ़गानिस्तान, लीबिया और सीरिया की वाट लग गई. और फिर देवताओं ने डोनल्ड ट्रंप को इस जगत में उतारने का फ़ैसला किया. आज हर देश का लीडर इस चक्कर में अपना मोबाइल फ़ोन ऑन रखता है कि रात को सोने से पहले ट्रंप साहब किस पॉलिसी में कैसी तब्दिली का एलान करते हैं और सुबह उठते ही किस देश के किस लीडर को गाली ट्वीट करते हैं, धमकी देते हैं या उसका मज़ाक उड़ाते हैं. रूस और अमरीका, चीन और अमरीका, अरब और अमरीका, ईरान और अमरीका में तू तू-मैं मैं के हम हमेशा से आदी हैं, लेकिन आपने कभी सोचा था कि कोई अमरीक

澳大利亚取消碳税 减排目标何去何从?

由于过度使用廉价煤,澳大利亚已成为世 界上碳排放最 高的国家之一。尽管如此,澳大利亚参议院还是投票废除了碳排放税。两年前,澳大利亚引入碳税。此后,该税就一直是激烈的政治角力的主题。例如,澳大利亚现任总理托尼·阿博特就曾一边“歃血为誓”承诺取消碳税,一边却反对废除碳税。气候谈判正处于关键阶段。而此时此刻,澳大利亚废除碳税的做法使得该国没有了迫使其履行减排义务的强制性机制。如此一来,要想实现在2000年基础上的2020年减排目标就难上加难。 碳税能够获得通过只是出于政治的需要。工党需要绿党的支持。而获得绿党支持的前提便是开征碳税。另一方面,废除碳税很有可能受到那些目睹近几年燃料价格上涨的普通民众以及企业和产业集团的欢迎。澳大利亚工商总会()首席执行官凯特·贾内尔告诉美联社,碳税“的确影响了澳大利亚众多企业的竞争 力,而且还推高了电价。” 阿博特政府的一些官员也评论说,他们在一定程度上对降低碳排放的迫切性持怀疑态度。一位普通议员说道:“布里斯班多冷啊!”。而农业部长巴纳比·乔伊斯在质疑是否有必要采取气候行动时说道:“看看今天的天气,看看你穿的衣服,没人会觉得气温太高了。” 环保人士谴责废除碳税的举动是短视的政治行 为。前 气候变化部长黄英贤告诉英国卫报,废除碳税也就意味着“这个国家将会偏离正轨,与安全有效地应对气候变化渐行渐远。”澳大利亚政府解释说,取消碳税是因为其收效甚微,然而从碳排放数据来看,情况却并非如此。征收碳税的第一年,碳排放降低了0.8%,而东部沿海电力市场的排放降低了11%。 为取代碳税,澳大利亚政府出台了直接行动政策,该政策属于自愿性计划,为企业的减排措施提供资助,资助金额达25亿澳元(约145亿元),且上不封顶。虽然阿博特对该计划信心十足,但是他也表示,尽管澳大利亚似乎不太可能实现其5%的减排目标,但政府确实已无更多资金可用在该计划上了。同时,人们也不清楚碳排放的降低幅度到底会达到多少。而碳排放的降低幅度正是2015年将在巴黎举行的全球气候谈判的主要目标之一。 气候研究所执行主席约翰·康纳对《澳大利 亚报》表示,他对这 项直接行动计划持怀疑态度。他说:“有可能取代碳税的直接行动计划依赖于三个不稳定的因素:第一,受制于年度预算的政府资金;第二,排放限值对某些企业不具明确的约束力;第三,可再生能源目标受到影响。” 南亚气候变化行动网(

السعودية ترفع استثماراتها بالديون الأمريكية 6.7 مليار دولار

تتجه الحكومة الفرنسية، إلى تعيين رئيس مؤقت لشركة "رينو" للسيارات، بعد اعتقال الرئيس التنفيذي، ورئيس مجلس إدارتها، كارلوس غصن، في اليابان الإثنين ، بعد أن وجهت له اتهامات بالت حايل الضريبي واستغلال منصبه. قرر مجلس الوزراء الكویتي، معاقبة جمیع الشركات والمكاتب الھندسیة، المحلية أو الأجنبية، التي نفذت أو صممت مشاریع إسكان وبنیة ت حتیة وطرق، أصابتھا أضرار ج راء الأمطار، وذلك باستبعادها من المشاركة في أی مشاریع جدیدة. يعبر مؤشر مديري المشتر يات  عن صحة الوضع الاقتصادي لقطاع التصنيع والخدمات. الرئيس التنفيذي لمجموعة شركات "إنجوت" إيمان مطلق، تتحدث عن الغاية من هذا المؤشر والعوامل الرئيسية التي يستند عليها. طالب نواب المجلس الوطني السوداني (البرلمان)، الح كومة بتحسين معاش المواطنين، ودع م الأسر الفقيرة، لمواجهة الارتفاع المتواص ل في أسعار السلع، بح سب وكالة الأنباء السودانية الرسمية (سونا). أعلن وزير البترول والثروة المعدنية المصر ي طارق الملا، الإثنين، عن طرح أول مزايدة عالمية للتنقيب عن الن فط والغاز في البحر الأحمر قبل نهاية العام الجاري 2